एक समुद्र तट क्या है ?

एक समुद्र तट क्या है ?

एक समुद्र तट पर बहुत छोटे ढीली चट्टान (रेत) है कि पानी की एक शरीर के तट पर बटोरता से बना है. समुद्र तट लहरों या धाराओं के द्वारा बनाई गई हैं. रेत चट्टानों के कटाव से दोनों दूर से और पानी के पास आता है. प्रवाल भित्तियों रेत का एक प्रमुख स्रोत हैं.

एक समुद्र तट के आकार कैसे लहरों कदम पर निर्भर करता है. कुछ लहरों समुद्र तट के ऊपर सामग्री ले जाते हैं, जबकि दूसरों को यह समुद्र तट नीचे ले जाने के. रेतीले समुद्र तटों पर, लहरों रेत समुद्र तट से दूर ले जाने के लिए, कोमल ढलानों बनाने.

जब लहरों रेत दूर ले जाने के काफी मजबूत नहीं कर रहे हैं, समुद्र तट steeper है.

केकड़ों, कीड़े, और पक्षियों लहरों से बाईं सामग्री पर खिलाओ. कुछ छोटे जानवरों रेत में खुदाई के लिए अपने भोजन मिलता है. पक्षी घोंसला करने के लिए समुद्र तटों का उपयोग करें, और समुद्री कछुए समुद्र तटों पर अपने अंडे देना. सागर घास और अन्य समुद्र तट पौधों समुद्र तट और टिब्बा के क्षेत्रों पर बढ़ने जहां बहुत गतिविधि नहीं है.
*कैसे आपका समुद्र तट की रक्षा के लिए*

चीजें आप अपने समुद्र तट की रक्षा में मदद कर सकते हैं:

कचरे के अच्छी तरह से फेकें - समुद्र तट पर कचरे के डिब्बे का उपयोग करें या आप के साथ अपने कचरा घर ले
कमी, पुनः प्रयोग और पुनरावृत्ति के रूप में बातें आप उपयोग के संभव के रूप में कई - कहीं भी कभी भी,
प्लास्टिक छह पैक धारकों बंद के छल्ले कट इतना है कि जानवरों (जैसे मछली, कछुए या जवानों) में उन्हें मिल नहीं उलझ सकता है - कोई ठोस प्लास्टिक पाश छोड़
स्थानीय समुद्र तट, नदी या साफ - अप स्ट्रीम में शामिल हों
दूसरों को सिखाने कितना अच्छा समुद्र तट सुरक्षा अभ्यास करने के लिए

समुद्र तट, एक धीरे ढालवां क्षेत्र है जहां unconsolidated तलछट के जमा एक समुद्र या झील के तट पर लहर कार्रवाई करने के लिए अधीन हैं. तलछट ऊपर एक समुद्र तट के अधिकांश नदियों द्वारा या तट करने के लिए आसन्न हाइलैंड्स के कटाव के द्वारा आपूर्ति की है.
समुद्र तट के रूप में एक चट्टान या टिब्बा जटिल एक तट के किनारे का एक स्पष्ट सीमांकन अंकन की उपस्थिति में एक कम waterline तीर की तरफ से सामग्री या भौगोलिक रूप में एक निश्चित परिवर्तन, विस्तार. सर्फ क्षेत्र लहरों के तीर की तरफ सीमा और जहां दूर समुद्र की ओर लहर टूटता के बीच क्षेत्र है. अबरी, समुद्र तट के सक्रिय भाग, एक समुद्र की ओर झुका हुआ समुद्र तट के कम ज्वार सीमा से एक रिज के शिखर प्रदान, प्रतितट कहा जाता है, तूफान तरंगों द्वारा गठित की सतह है. जल गति तीर की तरफ और अबरी भर में समुद्र की ओर झनकना और लहर कहा जाता है, क्रमशः. अबरी ढलान कोण समुद्र तट सामग्री और लहरों की ताक़त के आकार से संबंधित है. backshore प्रतितट तीर की तरफ से एक व्यापक छत या धीरे सतह तीर की तरफ झुका हुआ है, अक्सर एक या एक से अधिक समुद्र तट लकीरें से टूट के रूप में फैली हुई है. समुद्र की ओर सर्फ क्षेत्र के अपतटीय क्षेत्र है, जो आमतौर पर एक गर्त और एक अपतटीय बार जहां तरंगों को सुधार है और समुद्र तट पर उनकी ऊर्जा वितरण से पहले तोड़ने के लिए शुरू होता है. कम रेतीले तटों, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तट के साथ, एक लंबे, संकीर्ण समुद्र तट, एक बाधा समुद्र तट कहा जाता है, आमतौर पर एक संकीर्ण लैगून द्वारा तट से अलग है. कहाँ एक समुद्र तट भूमि से फैली और खुले पानी में समाप्त यह एक थूक या एक हुक कहा जाता है.
समुद्र तट समुद्र तट और अपतटीय तलछटी सामग्री की आपूर्ति में मौसमी परिवर्तन से आ तरंगों की तीव्रता और दिशा में परिवर्तन द्वारा कारण क्षेत्र के बीच रेत के चक्रीय प्रवास से गुजरना. ज्वार की कार्रवाई में कटौती और भरने का दैनिक चक्र का कारण बनता है. किनारे आ लहरें obliquely longshore परिवहन बुलाया एक वक्र पैटर्न में समुद्र तट के साथ तलछट चाल है. चूंकि समुद्र तटों मोबाइल जमा कर रहे हैं, वे रेत के एक निरंतर पुनःपूर्ति के लिए अपने अस्तित्व देना है. कई तटीय क्षेत्रों में मानवीय हस्तक्षेप या गंभीर कटाव समस्याओं में तटीय पर्यावरण परिणामों में प्राकृतिक परिवर्तनों से रेत की आपूर्ति में कमी. अपतटीय या लंगड़ा इमारत breakwaters द्वारा longshore बहाव से चलती रेत से समुद्र तट पर रेत के पम्पिंग द्वारा कृत्रिम पुनःपूर्ति erosional समस्याओं के लिए दो समाधान कर रहे हैं.
 

No comments:

Post a Comment